अब नहीं आएगा आपके Vivo फोन में Glitch और Bugs, मिलेगा नया OS! बस Follow करें ये Steps

Hitesh Purohit

How to Update Vivo Smartphone: तकनीक ने इतनी तरक्की कर ली है कि अब हर काम स्मार्टफोन और इंटरनेट से होने लगा है। आज लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन है, जिसका इस्तेमाल वह कई कार्यों में करते हैं। कहा जाता है कि दुनिया का पहला स्मार्टफोन 1997 में लॉन्च किया गया था जिसका नाम Ericsson GS88 था। उस वक्त से आज स्मार्टफोन ने कितनी तरक्की कर ली है। दुनिया में पांच सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन कंपनियां है जिसमें सैमसंग, एप्पल, शाओमी और वीवो का नाम है। ये वो कंपनियां हैं जिनके स्मार्टफोन में समय-समय पर अप़डेट आते रहते हैं।

किसी भी स्मार्टफोन को परफॉर्मेंस, फीचर और अपडेट के मामले में अव्वल होना चाहिए। हालांकि सभी स्मार्टफोन कंपनियां अपडेट के मामले में आगे नहीं रहती है, लेकिन वीवो के स्मार्टफोन में समय-समय पर अपडेट मिलती रहती है। वैसे तो आपके स्मार्टफोन पर सॉफ्टवेयर अपडेट से जुड़े नॉटिफिकेशन पहले ही मिल जाते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसका पता नहीं लगता है। ऐसे में व्यक्ति को अपने स्मार्टफोन के लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट के बारे में जरुर चेक कर और अपडेट कर लेना चाहिए।

सॉफ्टवेयर अपडेट देने के मामले में वीवो एक अच्छा स्मार्टफोन ब्रांड है, जिसमें लगातार सॉफ्टवेयर अपडेट मिलती है। अगर आपके पास भी वीवो का स्मार्टफोन है और आपको सॉफ्टवेयर अपडेट करना नहीं आता है तो हम इस आर्टिकल में आपको स्मार्टफोन अपडेट करने के बारे में बताएंगे।

How to Update Vivo Smartphone: Steps

Vivo और iQOO ने भारत में अपने यूजर्स के लिए Funtouch OS 14 सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है, जो एंड्रॉयड 14 पर आधारित है। नए सॉफ्टवेयर में कई नए फीचर्स और परफॉर्मेंस इम्प्रूवमेंट्स मिलता है। इसलिए, इसे अपडेट रखना बहुत महत्वपूर्ण है। दिग्गज स्मार्टफोन ब्रांड वीवो अक्सर अपने डिवाइस के लिए नए अपडेट जारी करता है। आइए जानते हैं वीवो के स्मार्टफोन को अपडेट करने की प्रक्रिया-

Steps For Vivo Smartphone Update: जानिए प्रक्रिया-

Step 1: Open Phone Setting
सबसे पहले आपको अपने Smartphone के स्क्रिन लॉक को खोलनी है। अगर पासवर्ड नहीं तो आप स्मार्टफोन के सेटिंग (Phone Setting) में जाना है।

Step 2: Search Software Update Option
Phone Setting में जाने के बाद आपको System Update या Software Update का ऑप्शन दिखेगा, जिसमें आपको क्लिक करना है। सॉफ्टवेयर अपडेट का विकल्प ज्यादातर फोन सेटिंग मेनू में नीचे की तरफ होता है। अगर आपको इसके बाद भी नहीं दिखता है तो आप सेटिंग में सर्च ऑप्शन से इसे ढूंढ सकते हैं।

Step 3: Click On Download Option
सॉफ्टवेयर अपडेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको पता चलेगा कि आपके Smartphone के लिए कोई अपडेट आया है या नहीं? अगर कोई Update आया होगा तो आपको वहां Download फाइल दिखेगा, उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है। Download वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका Smartphone Update डाउनलोड होना शुरु हो जाएगा, जिसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

Step 4: Install System Update
यह Vivo Smartphone को अपडेट करने का आखिरी स्टेप है जिसमें Software Update Download हो जाने के बाद आपको उसे Install करना पड़ता है, जिसके लिए Install पर Click करना होगा। System Update Install करने के बाद आपका Vivo Smartphone Update हो जाएगा।

Conclusion: वैसे तो सभी स्मार्टफोन को अपडेट करने का तरीका लगभग एक जैसा ही है। हालांकि आज हमने आपको Vivo स्मार्टफोन अपडेट करने का तरीका बताया है, उन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन को समय पर अपडेट कर सकते है। सिर्फ वीवो ही नहीं अन्य मोबाइल ब्रांड Samsung, Oppo, Mi, PoCo, Realme में भी अपडेट आती हैं।

स्मार्टफोन को समय पर जरुर अपडेट करना चाहिए जिससे आपके स्मार्टफोन के एप्लिकेशन और ओपरेटिंग सिस्टम बिल्कुल स्मूथ काम करते हैं। ऐसे ही टिप्स एंड ट्रिक्स जानने के लिए जुड़े रहें हिन्दी न्यूज इंसाइडर के साथ।

Share This Article
मैं हितेश पुरोहित, एक अनुभवी टेक ब्लॉगर हूँ और पिछले 5 वर्षों से टेक्नोलॉजी की दुनिया में सक्रिय हूँ। वर्तमान में, मैं iHubGuru पर काम कर रहा हूँ, जहां मैं नई तकनीकी जानकारियों और गाइड्स को आपके सामने पेश करता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *