Phone Charging Tips: गलत तरह से फोन चार्ज करने से डैमेज हो सकती है बैटरी, जाने इसका सही तरीका

Pinky Gupta

Phone Charging Tips: हम सभी के हाथ में एक स्मार्टफोन तो जरूर होता है। ज्यादातर लोगों का कोई भी दिन स्मार्टफोन के बिना नहीं निकलता है। भले ही बिजनेस की वजह से हो या सामान्य मनोरंजन के कारण हम स्मार्टफोन से जुड़े रहते हैं। स्मार्टफोन को लगातार प्रयोग करने के लिए हमें इसको चार्ज करना पड़ता है, ताकि कभी भी इसकी बैटरी डिश ना हो जाए।

स्मार्टफोन को चार्ज करने के दौरान अगर आप कुछ मिस्टेक करते हैं या सही प्रकार से इसको चार्जिंग पर नहीं लगाते हैं तो आपकी स्मार्टफोन की बैटरी डैमेज हो सकती है। आईए जानते हैं स्मार्टफोन की बैटरी को सही तरीके से कैसे चार्ज करते हैं और कैसे इस डैमेज करने से बचा सकते हैं।

Phone Charging Tips

स्मार्टफोन में बैटरी एक ऐसा पार्ट होता है जो बहुत जरूरी होता है। इसके बिना हमारा स्मार्टफोन काम नहीं करता है। अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी डैमेज हो जाती है या खराब होती है तो इसकी वजह से आपका स्मार्टफोन सही प्रकार से काम नहीं करता है। जैसे-जैसे आपका स्मार्टफोन पुराना होता जाता है, इसकी बैटरी कमजोर होती चली जाती है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि हम उसे सही तरीके से चार्ज नहीं करते हैं।

स्मार्टफोन को सही तरीके से कैसे चार्ज करें

  • Over Heating: अगर आप स्मार्टफोन की बैटरी 100% चार्ज होने के बाद भी उसे चार्जर से लगा कर रखते हैं, तो इसकी वजह से आपके स्मार्टफोन की बैटरी खराब हो सकती है।
  • Fast Charger: अक्सर हम स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करने से स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ कम हो जाती है।
  • High Temperature: फोन को चार्ज करने के दौरान हमेशा ठंडी जगह पर रखना है। चार्ज करने के दौरान मोबाइल कवर और केस को हटा दें। स्मार्टफोन को गर्मियों के मौसम में हमेशा ठंडे स्थान पर रखना है।
  • 100% Battery Discharged: अपने स्मार्टफोन की बैटरी को कभी भी 100% खत्म नहीं होने देना है। स्मार्टफोन में बैटरी जैसे ही 20% के नीचे जाए, आप उसे चार्जिंग पर लगा दें।
  • Battery Saver App: बार-बार अपने स्मार्टफोन को चार्ज नहीं करना पड़े, इसके लिए आप बैटरी सेवर एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। इसकी वजह से आपको बैटरी की लाइफ बढ़ाने में मदद मिलती है।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *